The 5-Second Trick For तरबूज के रस के फायदे

Wiki Article



कान में फंगल संक्रमण, जिसे ओटोमाइकोसिस या फंगल ओटिटिस […]

गर्मियों के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए नियमित रूप से अपने चेहरे पर तरबूज का रस लगाएं।

यह माना जाता है कि हर रोज एक गिलास तरबूज के रस पीने से ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटीयड गठिया जैसी बीमारियाँ दूर रहती है। इस बड़े फल में मौजूद बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी सामग्री सूजन को कम करने में चमत्कार करती है जो गठिया में परेशानी का कारण बनती है।

आंखों में जलन की समस्या से परेशान लोग तरबूज का उपयोग कर सकते हैं। तरबूज के फलों को पीसकर आंखों के चारों तरफ (बाहर की ओर) लगाने से आंखों की जलन मिटती है।

कब्ज से राहत देने के लिए एक बड़ा गिलास तरबूज के रस का पिएं। यह शरीर से कचरे को निकालने के लिए बहुत प्रभावी है। 

(और पढ़े – बवासीर (हेमोरॉहाइड्स) क्या है: कारण, लक्षण, निदान, इलाज, रोकथाम और घरेलू उपचार…)

बढ़ती गर्मी और उमस के कारण अपच और डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में हमें अपने खाने-पीने की चीजों पर ध्यान देना चहिए ताकि हमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिल सके और हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी भी पिएं। हमें अपने आहार में फलों का सेवन अवश्य करना चाहिए। इन्हीं फलों में से एक है तरबूज, जिसमें भरपूर पानी होता है और यह हमारे शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है।

(और पढ़े – चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बढ़ाने के तरीके…)

तरबूज में पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है जो तंत्रिका कार्य को नियंत्रित कर सकता है। अधिक सरल शब्दों में, यह विद्युत आवेगों और संदेशों को सुगम बनाता है। आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि मानव शरीर में कम पोटेशियम सुन्नता और झुनझुनी का कारण बन सकता है।

तरबूज़ का रस तरबूज़ का रस का पौषणिक मूल्य तरबूज़ का रस के स्वास्थ लाभ तरबूज़ का रस के उपयोग तरबूज़ का रस के साइड इफेक्ट & एलर्जी तरबूज़ का रस की खेती

तरबूज आपके read more शरीर के तापमान और रक्तचाप दोनों को ही कम करने में मदद करता है। बहुत से लोग गर्मियों के दौरान इस फल का सेवन करते हैं जिससे उन्हें लू लगने का खतरा कम होता है। तरबूज के अंदर पानी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो पसीने के रूप में अतिरिक्त तरल को शरीर से बहार निकालता है और गर्मियों के दिनों में आपके शरीर को ठंडा करता है।

इस किस्म का विकास उदयपुर वि०वि० के सब्जी अनुसंधान केन्द्र दुर्गापुर

जिन पुरुषों में प्रजनन क्षमता कम होती है उन्‍हें पेठा का नियमित सेवन करना चाहिए।

हेल्दी रेसपी एनर्जी ड्रिंक कैसे बनाये, जानें बेस्ट...

Report this wiki page